गुरुवार, 4 जनवरी 2018

                   सरदारगढ़ हेरिटेज               

कांकरोली राजसमंद से आमेट की तरफ मार्ग 16-18 किलोमीटर दूर जाने पर आता है लावा सरदारगढ़ । सरदारगढ़ का यह एतिहासिक किला अब एक हेरिटज होटल से रुप में तब्दील कर दिया गया है। वर्षों से यह सरदारगढ़, जैसे अपने अस्तित्व को बचाने में लगा हुआ था । यह एक बहुत विशाल किला है, और थोडी उंचाई पर बना हुआ है इसलिये काफी दूर से ही दिखाई देता है । नाम से ही लगता है कि ईसे सरदारसिंह जी ने सन 1738 से 1743 के दौरान बनवाया था ।

यह सरदारगढ़ अब राजसमंद की मुख्य हेरिटेज होटलों में से एक है। यहां लगभग सारी लग्जरी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। पार्किंग, स्वीमिंग पूल, स्वादिष्ट भोजन, ठहरना, आस पास के साईट सीन, उंट व घुडसवारी, डाक्टर आन काल, ड्राइक्लिन, संग्रहालय एवं लोक नृत्य आदि सारी सुविधाएं यहां पर्यटकों को उपलब्ध हैं । ठहरने के लिये यहां आलीशान 21 कमरे हें, जो राजसी ठाठ बाठ का सा आभास कराते हैं ।

सरदारगढ़ हेरिटेज होटल पर काफी पर्यटक आते है । खासतोर से विदेशी पर्यटक जो देवगढ़ महल होटल, देवीगढ़ रिजोर्ट व ओदी होटल पर आते है, अब सरदारगढ़ हेरिटेज होटल भी उन सभी के लिये एक महत्वपुर्ण जगह बन चुका है । यहां से कुम्भलगढ़, रणकपुर, चारभुजा, नाथद्दारा व कांकरोली घुमने के लिये जाया जा सकता है । 

 मुख्य होटल संचालक महिपाल सिंह डोडिया
 

यह डोडिया राजपुत का ठिकाना है ।
यह मेवाड़ का महत्त्वपूर्ण ठिकाना है ।

यही से  डोडिया राजपुत बागोल आये थे  उसके बाद ठिकाना कोटेला मे आये ।

सरदारगढ़ से  महिपाल सिंह जी विशेष अवसर पर कोटेला पदार्ते है ।

My name jashwant singh dodia rajput village kotela  (sardargarh )

5 टिप्‍पणियां:

भीम सिंह डोडिया

Dodia rajput sardargarah THAKUR BHIM SINH DODIA > दूसरा सन्धि प्रस्ताव :- दूत :- कुंवर मानसिंह कछवाहा (आमेर) जून, 1573 ...