सोमवार, 8 जनवरी 2018

गौरी शंकर मंदिर, दिल्ली








दिल्‍ली के चांदनी चौक में दिगंबर जैन लाल मंदिर के नजदीक 800 साल पुराना गौरी शंकर मंदिर स्थित है। यह मंदिर भारत के शैव सम्‍प्रदाय के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इसे कॉस्मिक पिलर या पूरे ब्रह्मांड का केंद्र माना जाता है। इस मंदिर को एक मराठा सैनिक आपा गंगाधर के द्वारा बनाया गया था जो भगवान शिव का परम भक्‍त था।

कहानियों के अनुसार, एक लड़ाई के दौरान यह सैनिक घायल हो गया था, उसने ईश्‍वर से ठीक करने की प्रार्थना की और ठीक होने के पश्‍चात मंदिर बनवाने की पेशकश की, इसके बाद वह घायल सैनिक गंभीर चोटों से उभर गया और बच गया। चमत्‍कारिक ढंग से, सभी बाधाओं के बावजूद बचने के बाद उसने चांदनी चौक में मंदिर का निर्माण करवाया।

यह मंदिर 1761 में बनाया गया था।आपा गंगा धर का नाम, मंदिर की छत के पिरामिड के निचले हिस्‍से में खुदा हुआ है। हालांकि, 1959 में इस मंदिर को सेठ जयपुरा के द्वारा पुनर्निर्मित करवाया गया था, इसी कारण मंदिर की खिड़कियों पर उनका नाम भी खुदा हुआ है।

मंदिर के अंदर भगवान शिव, उनकी पत्‍नी देवी पार्वती और उनके पुत्र गणेश और कार्तिक की मूर्ति रखी हुई है। शिव और पार्वती की सुसज्जित मूर्ति, शिवलिंग के पीछे स्थित हैं। शिवलिंग के ऊपर एक चांदी का बर्तन रखा है जिससे सतत् रूप से पानी शिवलिंग पर गिरता रहता है।  गौरी शंकर मंदिर के पास अन्‍य आकर्षण लाल किला और जामा मस्जिद है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भीम सिंह डोडिया

Dodia rajput sardargarah THAKUR BHIM SINH DODIA > दूसरा सन्धि प्रस्ताव :- दूत :- कुंवर मानसिंह कछवाहा (आमेर) जून, 1573 ...