शुक्रवार, 5 जनवरी 2018

गणेश टेकरी, नाथद्वारा


 गणेश चतुर्थी पर यहा पर बहुत सारे भक्त गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आते है ।

यह स्थान मनोरंजन के लिए बहुत अच्छा है ।

गणेश टेकरी मे जुले लगे हुए है , जिस पर हर उम्र के व्यक्ति जुला जुलते है ।

गणेश टेकरी एक बहुत ही बढ़िया अच्छी जगह हे राजसमंद में पिकनिक के लिये । गणेश टेकरी नाथद्वारा से थोडी ही दुरी पर स्थित हे, नाथद्वारा से उदयपुर के मार्ग पर राजकिय महाविधालय के थोडा ही बाद में एक छोटा रास्ता मुडता है हो कि गणेश टेकरी कि तरफ जाता है ।  यहां पर एक रिद्धी सिद्धी विनायक मंदिर हे, प्रतिदिन सुबह व सायंकाल को यहां मंदिर में पुजा व आरती होती है । खास मोके जेसे गणेश चथुर्ती आदि के समय यहां बडी पुजा व विशेष दर्शन आदि होते हैं,  गणेश जी को विशेष रुप से तैयार किया जाता है व मंदिर को सजाया जाता है ।


यह बडा ही मनोरम स्थल है । यहां हरी भरी घास के खुले मेदान हैं एवं बच्चों के खेलने के लिये झुले, रपट आदि बने हुए हैं । बगीचे में यहां तरह तरह के पेड पौधे है व खासी हरियाली है। बिजली , पानी कि भी यहां अच्छी व्यवस्था है । गणेश जी का मंदिर काफी सुंदर है, यह मार्बल से बना हुआ है । मंदिर के खंभे व अन्य शिल्प काफी कलात्मक हैं । अक्सर यहां लोगो द्वारा छोटी मोटी पिकनिक का आयोजन होता ही रहता हे । सामने दूर दूर तक दिखाई देती अरावली पर्वतमाला, नदी का पानी व दूर के नजारे एक साथ देख कर यहां एक अलग ही एहसास होता हैं ।

गणेश टेकरी के ही थोडा पास में ही हे “रामबोला” यह एक अखाडा है ‌और यहां नाथद्वारा में काफी प्रसिद्ध भी है । स्थानीय लोग यहां आते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिये कसरत, मालिश वगेरह करते हैं । यहां पर बुजुर्ग पहलवान उस्तादों द्वारा अपनी देखरेख में नये पहलवान तैयार किये जाते है, पुर्व में भी यहां के पहलवानों नें राष्ट्रीय स्तर पर यहां का नाम रोशन किया है । ईन अखाडों में कुश्ती दंगल आदि का भी कभी कभार आयोजन होता ही रहता है और आज भी गुरु शिष्य की भारतीय परम्परा का रुप देखने को मिलता है।
  यह स्थान श्रीनाथजी के मंदिर से  एक किलोमीटर की दूरी पर है ।
युवा यहा पर अपने दोस्तो व अपने  परिवार के संघ घुमने आ सकते है बहुत अच्छा स्थल है ।

जशवन्त सिंह डोडिया ठिकाना-कोटेला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भीम सिंह डोडिया

Dodia rajput sardargarah THAKUR BHIM SINH DODIA > दूसरा सन्धि प्रस्ताव :- दूत :- कुंवर मानसिंह कछवाहा (आमेर) जून, 1573 ...